Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors

UP Board Exam 2024: प्रिंसिपल व प्रबंधक में विवाद तो परीक्षा केंद्र नहीं बनेगा स्कूल, बोर्ड ने जारी किया नियम

UP Board Exam 2024: प्रिंसिपल व प्रबंधक में विवाद तो परीक्षा केंद्र नहीं बनेगा स्कूल, बोर्ड ने जारी किया नियम यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर परिषद ने जारी की केंद्र निर्धारण नीति। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

UP Board Exam 2024

यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर परिषद ने केंद्र निर्धारण नीति जारी की। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि जिन वित्तविहीन विद्यालयों के प्रबंधक और प्रधानाचार्य के बीच विवाद है उन्हें केंद्र न बनाया जाए । मानकों पर खरा उतरने वाले स्कूल ही परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। परीक्षा केंद्र के लिए सबसे पहले राजकीय व एडेड विद्यालयों को प्राथमिकता दी जाएगी।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने परीक्षा के केंद्र वर्ष 2024 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण नीति जारी कर दी है। इसके तहत तय मानकों पर खरा उतरने वाले विद्यालय ही केंद्र बनेंगे। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि जिन वित्तविहीन विद्यालयों के प्रबंधकीय और प्रधानाचार्य के बीच विवाद है उन्हें किसी भी कीमत पर केंद्र न बनाया जाए।

इन स्कूलों को बनाया जाएगा परीक्षा केंद्र: UP Board Exam 2024

केंद्र निर्धारण नीति में बोर्ड ने ऐसे अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) विद्यालयों को केंद्र बनने से दूर रखने को कहा है जहां प्रबंधकीय विवाद है। साथ ही जिससे परीक्षा प्रभावित होने की प्रबल संभावना है। इस बार परीक्षा केंद्र के लिए सबसे पहले राजकीय व एडेड विद्यालयों को प्राथमिकता दी जाएगी। उसके बाद सबसे अंत में वित्तविहीन विद्यालयों को केंद्र बनाया जाएगा। जिन वित्तविहीन विद्यालयों में पिछले साल पंजीकरण कराने वाले 30 प्रतिशत से ज्यादा परीक्षार्थी गैरहाजिर रहें हैं, वे केंद्र नहीं बन सकेंगे। इसी प्रकार से न्यूनतम 80 पंजीकृत परीक्षार्थी से कम परीक्षार्थी वाले प्राइवेट विद्यालयों को इस बार भी परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जा सकेगा।

छात्रों का 12 तो छात्राओं के परीक्षा केंद्र की सात किमी होगी दूरी: UP Board Exam 2024

बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्र निर्धारण को लेकर जारी मानक में कहा गया है कि संस्थागत व व्यक्तिगत बालक परीक्षार्थियों का विद्यालय से परीक्षा केंद्र की दूरी 12 किलोमीटर और विशेष परिस्थितियों में 15 किलोमीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए। जबकि लड़कियों का विद्यालय यदि केंद्र बना है तो वहां की छात्राओं को स्वकेंद्र की सुविधा दी जाएगी। जहां स्वकेंद्र की सुविधा नहीं है, वहां केंद्र की दूरी सात किमी से अधिक न हो। 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग विद्यार्थियों को भी स्वकेंद्र की सुविधा दी जाए। यदि स्वकेंद्र नहीं है तो केंद्र की दूरी सात किमी से अधिक न हो।

क्या कहते हैं अधिकारी: UP Board Exam 2024

यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय के अपर सचिव विनोद कृष्ण ने कहा कि वर्ष 2024 की बोर्ड परीक्षा को लेकर परिषद ने केंद्र निर्धारण नीति जारी कर दी है। केंद्र निर्धारण से जुड़ी समस्त कार्रवाई समय से पूर्ण करने को लिए सभी डीआइओएस को निर्देशित कर दिया गया है। केंद्र निर्धारण में बोर्ड द्वारा तय सभी मानकों का पालन करना हर हाल में अनिवार्य है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिए अब तक 55 लाख 3 हजार 863 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. जिसमें से 29 लाख 54 हजार 36 परीक्षार्थी हाईस्कूल और 25 लाख 49 हजार 827 परीक्षार्थी इंटरमीडिएट के हैं. इसी तरह नौवीं और 11वीं में 52 लाख 75 हजार 600 परीक्षार्थियों अग्रिम पंजीकरण कराया है. जिसमें 9 के परीक्षार्थियों की संख्या 27 लाख 51 हजार 807 और 11वीं के परीक्षार्थियों की संख्या 25 लाख 23 हजार 793 है.

यूपी बोर्ड नौवीं, 11वीं और 10वीं, 12वीं के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट समाप्त हो चुकी है. परीक्षा फॉर्म भरने की आखिरी तिथि 10 सितंबर 2023 थी. यह लास्ट डेट लेट फीस के साथ थी. यदि माध्यमिक शिक्षा परिषद रजिस्ट्रेशन की डेट में इजाफा नहीं करता है तो अब बोर्ड परीक्षा में बैठने का मौका नहीं मिलेगा.

20 सितंबर तक कर सकेंगे करेक्शन:UP Board Exam 2024

यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्र 14 सितंबर से 20 सितंबर तक अपने परीक्षा फॉर्म में जरूरी बदलाव और सुधार कर सकते हैं.

प्रैक्टिकल के बाद होगी बोर्ड परीक्षाइस साल 55 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी देंगे एग्जाम, फरवरी में होगी परीक्षा!

UP Board Exam 2024: बताया जा रहा है कि इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा फरवरी में हो जाएगी, क्योंकि 2024 में लोकसभा चुनाव भी होने है उसके दृष्टिगत ये परीक्षा फरवरी में सम्पन्न कराई जा सकती है. परीक्षा को लेकर अभी से इंतजाम शुरू हो गए हैं. UP Board Exam 2024: एशिया के सबसे बड़े एग्जाम में शुमार यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 में इस बार 55 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे. हालांकि यह संख्या पिछले साल से कम है. बताया जा रहा है कि ये परीक्षा फरवरी से शुरू होगी.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड ने इसके आवेदन के लिए 10 सितंबर आखिरी तारीख रखी थी जिसमें  अब तक हाईस्कूल और इंटर मीडिएट में तय शुदा वक्त में 55,03,863 छात्रो ने पंजीकरण कराया है. वहीं 2024 में होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए 10वी में 29,54,034 और बारहवीं में 25,49,827 छात्रो ने ऑनलाइन आवेदन किए हैं. हाईस्कूल में संस्थागत छात्र 29,42,916 है और व्यक्तिगत छात्र 11,120 हैं. वहीं 12वी में संस्थागत छात्रों की संख्या 24,08,479 है और व्यक्तिगत छात्रो की संख्या 1,41,348 है.

पिछले बार की अपेक्षा परीक्षार्थियों में आई है कमी: UP Board Exam 2024

आपको बता दें पिछली बार की अपेक्षा इस बार परीक्षा देने वाले छात्रों में भारी कमी आई है जिसकी संख्या करीब साढ़े तीन लाख के करीब है. पिछले साल यूपी बोर्ड में 58,67,398 छात्रो ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था ,ऐसा माना जा रहा है कि कड़ाई के कारण इसमें कमी आई है जिसमे नकल विहीन परीक्षा कराने में यूपी बोर्ड ने  रिकॉर्ड कायम किया था.

Leave a comment